गणेशोत्सव  

गणेशोत्सव
अन्य नाम गणेश चतुर्थी, गणेश उत्सव
अनुयायी हिन्दू
प्रारम्भ वैसे तो गणेशोत्सव काफ़ी लम्बे समय से भारत में मनाया जाता रहा है, किन्तु 1893 ई. में बाल गंगाधर तिलक ने इस त्यौहार को सामाजिक स्वरूप दिया, तब से गणेशोत्सव राष्ट्रीय एकता का प्रतीक बन गया।
तिथि भाद्रपद माह, शुक्ल पक्ष, चतुर्थी से चतुर्दशी तक
संबंधित लेख गणेश, शिवाजी, जीजाबाई, बाल गंगाधर तिलक
अन्य जानकारी गणेशोत्सव के दौरान लोग घरों, मोहल्लों, चौराहों पर गणेशजी की स्थापना, आरती तथा पूजा आदि करते हैं। बड़े जोरों से गीत बजाते, प्रसाद बांटते हैं। अनन्त चतुर्दशी के दिन गणेशजी की मूर्ति को पूरे विधि विधान के साथ समुद्र, नदी या तालाब में विसर्जित कर अपने घरों को लौट आते हैं।
अद्यतन‎

गणेशोत्सव (गणेश + उत्सव) हिन्दू धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला प्रमुख उत्सव है। यह उत्सव भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से चतुर्दशी तिथि तक मनाया जाता है। यद्यपि गणेशोत्सव पूरे भारत में पूर्ण श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है, किंतु महाराष्ट्र में इसका विशेष महत्त्व है। गणेशोत्सव में भगवान गणेश की पूजा-अर्चना का विशेष महत्त्व है। यह भगवान गणेश को समर्पित प्रमुख तिथियों में से एक गणेश चतुर्थी से प्रारम्भ होकर 'अनन्त चतुर्दशी' (अनन्त चौदस) तक चलने वाला दस दिवसीय महोत्सव है। यह माना जाता है कि इन दस दिनों के दौरान यदि श्रद्धा एवं विधि-विधान के साथ गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाए तो जीवन की समस्त बाधाओं का अन्त कर विघ्नहर्ता अपने भक्तों पर सौभाग्य, समृद्धि एवं सुखों की बारिश करते हैं।

इतिहास

महाराष्ट्र में सातवाहन, राष्ट्रकूट, चालुक्य आदि राजाओं ने गणेशोत्सव की प्रथा चलायी थी। कहा जाता है कि शिवाजी की माता जीजाबाई ने पुणे के क़स्बा गणपति में गणेश जी की स्थापना की थी और पेशवाओं ने गणेशोत्सव को बहुत अधिक बढ़ावा दिया। मूलतः गणेशोत्सव पारिवारिक त्यौहार था, किन्तु बाद के दिनों में बाल गंगाधर तिलक ने इस त्यौहार को सामाजिक स्वरूप दे दिया तथा गणेशोत्सव राष्ट्रीय एकता का प्रतीक बन गया।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. प्रथम पूज्य श्रीगणेश का उत्सव 'गणेशोत्सव' (हिन्दी) जागरण जंक्शन। अभिगमन तिथि: 02 अगस्त, 2014।
  2. गणेशोत्सव कब शुरू हुआ (हिन्दी) वेबसुनिया। अभिगमन तिथि: 02 अगस्त, 2014।
  3. गणेश चतुर्थी यानी गणेशोत्सव (हिन्दी) समय लाइव। अभिगमन तिथि: 02 अगस्त, 2014।
  4. महाराष्ट्र में गणेशोत्सव की चमक औरों से अलग (हिन्दी) आज तक। अभिगमन तिथि: 02 अगस्त, 2014।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=गणेशोत्सव&oldid=616829" से लिया गया