ओणम  

ओणम
अन्य नाम ओनम, तिरुओणम
अनुयायी हिन्दू धर्मावलम्बी
उद्देश्य केरल में फसलों की कटाई के बाद अगस्त-सितम्बर में मनाया जाने वाला दस दिनों का लम्बा त्यौहार है।
प्रारम्भ पौराणिक
तिथि ओणम मलयाली कैलेण्डर 'कोलावर्षम' के पहले महीने 'छिंगम' यानी अगस्त-सितंबर के बीच मनाने की परंपरा चली आ रही है।
उत्सव घर का एक कमरा फूल घर बनाया जाता है। फूलों की गठिरयाँ उसमें रखते हैं। उस कमरे के बाहर लीप–पोत कर एक चौक तैयार किया जाता है और उसके चारों तरफ़ गोलाई में फूल सजाए जाते हैं।
धार्मिक मान्यता हिन्दू धर्म
संबंधित लेख दशहरा
अन्य जानकारी केरल की सरकार भी ओणम पर्व को प्रायोजित करती है। नौका दौड़ व अन्य महोत्सव सरकार के संरक्षण में मनाए जाते हैं।
अद्यतन‎

ओणम, केरल का एक प्रमुख त्यौहार है। जिस तरह उत्तरी भारत में दशहरे का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, उसी प्रकार केरल में ओणम का त्योहार मनाया जाता है। अन्तर केवल इतना है कि दशहरे में दस दिन पहले राम लीलाओं का आयोजन होता है और ओणम से दस दिन पहले घरों को फूलों से सजाने का कार्यक्रम चलता है।

मनाने का समय

ओणम को मलयाली कैलेण्डर कोलावर्षम के पहले महीने 'छिंगम' यानी अगस्त-सितंबर के बीच मनाने की परंपरा चली आ रही है। ओणम के पहले दिन जिसे अथम कहते हैं, से ही घर-घर में ओणम की तैयारियां प्रारंभ हो जाती है और दस दिन के इस उत्सव का समापन अंतिम दिन जिसे 'थिरुओनम' या 'तिरुओणम' कहते हैं, को होता है।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. ओणम पर्व पर सजी रंगोलियां (हिन्दी) (एच.टी.एम.एल) वेबदुनिया हिन्दी। अभिगमन तिथि: 9 सितंबर, 2011।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=ओणम&oldid=612902" से लिया गया