राजा रमन्ना  

राजा रमन्ना
पूरा नाम राजा रमन्ना
जन्म 28 जनवरी, 1925
जन्म भूमि तिप्तुर, तुमकूर, मैसूर
मृत्यु 24 सितंबर, 2004
मृत्यु स्थान मुम्बई, महाराष्ट्र
अभिभावक पिता- रमन्ना

माता- रुक्मिणी

कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र भौतिक विज्ञान
विद्यालय बॉम्बे विश्वविद्यालय, किंग्स कॉलेज (लन्दन विश्वविद्यालय)
पुरस्कार-उपाधि पद्म श्री (1968), पद्म भूषण (1973) और पद्म विभूषण (1975)
प्रसिद्धि भौतिक वैज्ञानिक
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी सन 1978 में इराक के तत्कालीन राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन ने राजा रमन्ना के सामने इराक के लिए परमाणु बम बनाने का प्रस्ताव रखा, पर उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और भारत वापस लौट गए।
राजा रमन्ना (अंग्रेज़ी: Raja Ramanna, जन्म- 28 जनवरी, 1925; मृत्यु- 24 सितंबर, 2004) भारतीय परमाणु वैज्ञानिक थे जिन्होंने भारत के परमाणु कार्यक्रम के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे सन 1964 में भारत के परमाणु कार्यक्रम में शामिल हुए थे और प्रारंभ में प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक होमी जहाँगीर भाभा की देखरेख में कार्य किया और उनके निधन के बाद सन 1967 में इस कार्यक्रम के निदेशक बन गए। उन्होंने परमाणु हथियारों के विकास से सम्बंधित वैज्ञानिक शोध का निरिक्षण किया और बढ़ावा दिया। वे सन 1974 में भारत के पहले परमाणु परिक्षण (स्मायिलिंग बुद्धा) करने वाले वैज्ञानिक दल के मुखिया भी थे।

परिचय

राजा रमन्ना का जन्म 28 जनवरी, 1925 को मैसूर राज्य के तुमकूर में तिप्तुर नामक स्थान पर हुआ था। उनके पिता का नाम रमन्ना और माता का नाम रुक्मिणी था। बालक रमन्ना ने बचपन में संगीत के प्रति गहरी रूचि दिखाई जिसके बाद उनके माता पिता ने उन्हें पारंपरिक पश्चिमी संगीत से अवगत करवाया। उनकी प्रारंभिक शिक्षा बेंगलुरु के बिशप कॉटन बोयज़ स्कूल से प्रारंभ हुई जहाँ उन्होंने मुख्यतः साहित्य और पारंपरिक संगीत की शिक्षा ग्रहण दिया। उन्होंने मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज से भौतिकी विषय में बी.एस.सी. की डिग्री अर्जित की और सन 1947 में ‘पारंपरिक संगीत’ में बी.ए. की डिग्री भी ली। इसके पश्चात उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने भौतिकी में एम.एस.सी. और फिर ‘संगीत’ विषय में M. Mus. किया।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=राजा_रमन्ना&oldid=661977" से लिया गया