भारतकोश की ओर से सभी देशवासियों को 'गणतंत्र दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएँ

रेज़ांग ला दिवस  

रेज़ांग ला दिवस
देश भारत
तिथि 18 नवम्बर
विशेष 13 कुमाऊं की चार्ली कंपनी के मेजर शैतान सिंह के नेतृत्व में तीन कमीशन अधिकारियों समेत 124 जवानों ने 1300 से अधिक चीनियों से लोहा लिया।
संबंधित लेख मेजर शैतान सिंह]]
अन्य जानकारी रेज़ांग ला जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में चुशुल घाटी में एक पहाड़ी दर्रा है। 1962 के युद्ध में 13 कुमाऊं दस्ते का यह अंतिम मोर्चा था। इसीलिए इसे रेज़ांग ला युद्ध के नाम से जाना जाता है।
रेज़ांग ला दिवस (अंग्रेज़ी: Rezang La Day) भारत में प्रत्येक वर्ष 18 नवम्बर को मनाया जाता है। 18 नवंबर 1962 के दिन भारतीय जवानों ने रेज़ांग ला की शौर्य गाथा लिखी थी। उस ऐतिहासिक दिन को 59 साल (2021) हो गए हैं। लेह-लद्दाख की दुर्गम बर्फीली चोटी पर अहीरवाल के वीरों ने ऐसी अमर गाथा लिखी, जो आज भी युवाओं के जेहन में देशभक्ति की भावना पैदा करती है। लद्दाख की बर्फीली चोटी पर स्थित रेज़ांग ला पोस्ट पर हुए युद्ध की गौरवगाथा विश्व के युद्ध इतिहास में अद्वितीय है। इस युद्ध में हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले दो सगे भाई एक ही दिन एक बंकर में शहीद हुए थे। रेज़ांग ला जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में चुशुल घाटी में एक पहाड़ी दर्रा है। 1962 के युद्ध में 13 कुमाऊं दस्ते का यह अंतिम मोर्चा था। इसीलिए इसे रेज़ांग ला युद्ध के नाम से जाना जाता है।

सैनिकों की शहादत

जब देश में थी दीवाली, वो खेल रहे थे होली, जब हम बैठे थे घरों में, वो झेल रहे थे गोली... देशभक्ति से ओतप्रोत यह गीत लता मंगेशकर द्वारा रेज़ांग ला के शहीदों को ही समर्पित है। इसकी हर एक पंक्ति रेवाड़ी और अहीरवाल क्षेत्र के उन रणबांकुरों की शौर्य गाथा कहती है, जिन्होंने रेजागं ला युद्ध के वक्त 1962 में दीवाली के दिन चीन के साथ मुकाबला करके सबसे ऊंची चोटी पर शहादत की अमर गाथा लिखी। युद्ध में एक ही कंपनी के 114 जवान वीरगति को प्राप्त हुए। रेवाड़ी में रेज़ांगला शौर्य स्मारक पर इन वीरों के नाम सम्मान के साथ अंकित हैं।[1]

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 रेजांगला डे विशेष (हिंदी) bhaskar.com। अभिगमन तिथि: 18 नवंबर, 2021।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=रेज़ांग_ला_दिवस&oldid=670166" से लिया गया