अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस  

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस
विवरण 'अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस' को मनाने का प्रस्ताव भारत ने मिलान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन की बैठक के दौरान रखा था।
तिथि 21 मई
शुरुआत 15 दिसंबर, 2005 से
प्रमुख तथ्य अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस पहले हर साल 15 दिसंबर को विभिन्न चाय उत्पादक देशों द्वारा मनाया जाता था। लेकिन अब संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया है।
अन्य जानकारी भारत में चाय का उत्पादन मुख्य रूप से असम में होता है और चाय ही असम का राष्ट्रीय पेय भी है।
अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस (अंग्रेज़ी: International Tea Day) प्रत्येक वर्ष 21 मई को मनाया जाता है। पहले यह दिवस विश्वभर में हर साल 15 दिसंबर को विभिन्न चाय उत्पादक देशों द्वारा मनाया जाता था। भारत की सिफारिश पर अब संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया है। दरअसल अधिकतर चाय उत्पादक देशों में गुणवत्तापूर्ण चाय उत्पादन का सीजन मई में ही शुरू होता है।

महत्त्व

चाय उत्पादन और प्रसंस्करण विकासशील देशों में लाखों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है और लाखों गरीब परिवारों के लिए निर्वाह का मुख्य साधन है, जो कम से कम विकसित देशों में रहते हैं। चाय उद्योग कुछ गरीब देशों के लिए आय और निर्यात राजस्व का एक मुख्य स्रोत है और श्रम-गहन क्षेत्र के रूप में, विशेष रूप से दूरस्थ और आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करता है। सिर्फ यही नहीं, चाय विकासशील देशों में ग्रामीण विकास, गरीबी में कमी और खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जो कि सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसलों में से एक है।[1]

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस हर किसी के दैनिक जीवन में चाय के महत्त्व को बताता है। अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस दुनिया भर में चाय के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अब तक के पूरे इतिहास में चाय एक मूल्यवान आर्थिक वस्तु रही है। इस दिन का लक्ष्य बेहतर व्यापार प्रथाओं और काम की परिस्थितियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ चाय के नैतिक और टिकाऊ उत्पादन पर केंद्रित है। इस दिन का उद्देश्य भूख और गरीबी से लड़ने के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है। चाय के विकास में गहन देखभाल और प्रयास की आवश्यकता होती है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत ? (हिंदी) khabar.ndtv.com। अभिगमन तिथि: 20 दिसंबर, 2020।
  2. चाय से जुड़ी 25 रोचक बातें (हिंदी) hindi.webdunia.com। अभिगमन तिथि: 20 दिसंबर, 2020।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अंतरराष्ट्रीय_चाय_दिवस&oldid=653107" से लिया गया