एमनेस्टी इंटरनेशनल डे  

एमनेस्टी इंटरनेशनल डे
तिथि 28 मई
उद्देश्य मानवाधिकारों को बढ़ावा देना और दुर्व्यवहारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना।
अन्य जानकारी एमनेस्टी इंटरनेशनल उन 70 लाख से ज्यादा लोगों का एक वैश्विक आंदोलन हैं, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से अन्याय सहा है। यह ऐसी दुनिया के लिए अभियान चला रहे हैं, जहां सभी के पास मानव अधिकार हैं।
एमनेस्टी इंटरनेशनल डे (अंग्रेज़ी: Amnesty International Day) हर वर्ष पिछले 58 सालों से 28 मई को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। सन 1960 के बाद से 'मानवाधिकार' स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में एक ज्वलंत विषय रहा है। चाहे हमारी पसंद के व्यक्ति से विवाह करने के अधिकार के लिए लड़ना हो या दुनिया भर में बालश्रम जैसी कुरीतियों को समाप्त करना हो, एमनेस्टी इंटरनेशनल दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश कर रहे संगठनों में से एक है। एमनेस्टी इंटरनेशनल दिवस मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और दुर्व्यवहारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करता है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल

एमनेस्टी इंटरनेशनल उन 70 लाख से ज्यादा लोगों का एक वैश्विक आंदोलन हैं, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से अन्याय सहा है। यह ऐसी दुनिया के लिए अभियान चला रहे हैं, जहां सभी के पास मानव अधिकार हैं। मानव अधिकार मतलब कि हम किसी भी राजनीतिक पार्टी, विचार, आर्थिक लाभ और धर्म को मानने के लिए स्वतंत्र हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल के नाम पर पिछले कई सालों से हर साल 28 मई को 'एमनेस्टी अंतर्राष्ट्रीय दिवस' मनाया जाता है। एमनेस्टी इंटरनेशनल का मानना है कि कोई भी सरकार जांच से परे नहीं है। कोई भी परिस्थिति उम्मीद से परे नहीं हैं। मानवाधिकारों की रक्षा करने के लिए ज्यादातर देशों ने मृत्यूदंड को खत्म कर दिया है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=एमनेस्टी_इंटरनेशनल_डे&oldid=663415" से लिया गया