भारतकोश की ओर से सभी देशवासियों को 'गणतंत्र दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएँ

विजय दिवस (16 दिसम्बर)  

विजय दिवस एक बहुविकल्पी शब्द है अन्य अर्थों के लिए देखें:- विजय दिवस (बहुविकल्पी)
विजय दिवस (16 दिसम्बर)
विवरण 'विजय दिवस' सन 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। पाकिस्तानी सेन्य प्रमुख जनरल ए.ए. खान नियाज़ी ने 93,000 सैनिकों के साथ भारतीय सेना और बांग्लादेश के मुक्ति बहानी के सामने आत्मसमर्पण किया था।
देश भारत
तिथि 16 दिसंबर
संबंधित लेख इंदिरा गाँधी, सैम मानेकशॉ, जगजीत सिंह अरोड़ा
अन्य जानकारी 16 दिसंबर, 1971 को बांग्लादेश का एक नए राष्ट्र के रूप में जन्म हुआ और पूर्वी पाकिस्तान, पाकिस्तान से आजाद हो गया। ये युद्ध भारत के लिए ऐतिहासिक युद्ध माना जाता है।
विजय दिवस (अंग्रेज़ी: Vijay Diwas) भारत में हर साल 16 दिसंबर को मनाया जाता है। 3 दिसंबर, 1971 को भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की शुरुआत हुई, जो 13 दिनों तक चला और 16 दिसंबर को आधिकारिक रूप से समाप्त हो गया। इस युद्ध के बाद पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सशस्त्र बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल ए.ए. खान नियाज़ी ने 93,000 सैनिकों के साथ भारतीय सेना और बांग्लादेश के मुक्ति बहानी के सामने आत्मसमर्पण किया। भारतीय सेना की इसी कामयाबी को प्रतिवर्ष विजय दिवास के रूप में मनाया जाता है।

महत्त्व

हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस या विक्टरी डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्र के उन सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जाती है। जिन्होंने इस युद्ध में अपने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। एक और तथ्य यह है कि इस दिन बांग्लादेश का जन्म हुआ था। इसलिए, बांग्लादेश हर साल 16 दिसंबर को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। देश भर में विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। देश की राजधानी नई दिल्ली में, भारतीय रक्षा मंत्री और भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों विंग्स के प्रमुख, नई दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। जिसका निर्माण 1971 में भारतीय जीत की ओर से किया गया था।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=विजय_दिवस_(16_दिसम्बर)&oldid=671186" से लिया गया