भारतकोश की ओर से सभी देशवासियों को 'गणतंत्र दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएँ

श्रीहरि नटराज  

श्रीहरि नटराज
पूरा नाम श्रीहरि नटराज
जन्म 16 जनवरी, 2001
जन्म भूमि बैंगलौर, कर्नाटक
अभिभावक पिता- नटराज वेंकटरमन

माता- कल्याणी

कर्म भूमि भारत
खेल-क्षेत्र तैराकी (बैकस्ट्रोक)
पुरस्कार-उपाधि एकलव्य पुरस्कार (22 नवंबर, 2020 )
प्रसिद्धि भारतीय तैराक
नागरिकता भारतीय
क़द 6 फुट, 11 इंच
कोच निहार अमीन
अन्य जानकारी 2018 में श्रीहरि नटराज ने 56.71 सेकेंड का समय लेकर 100 मीटर बैकस्ट्रोक में एक और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। श्रीहरि ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 में कुल 7 स्वर्ण पदक जीते।
अद्यतन‎
श्रीहरि नटराज (अंग्रेज़ी: Srihari Nataraj, जन्म- 16 जनवरी, 2001, बैंगलौर) भारतीय तैराक हैं। वह पुरुषों के 100 मीटर बैकस्ट्रोक में अंतरराष्ट्रीय तैराकी के एफ़आईएनए ‘ए’ मानक के लिए अर्हता प्राप्त करने और ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, 2020 (टोक्यो ओलम्पिक) के लिए सीधे प्रवेश अर्जित करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय पुरुष तैराक हैं। भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज और माना पटेल का टोक्यो ओलंपिक में अभियान बिना पदक के ही थम गया। ये दोनों युवा तैराक अपनी-अपनी स्पर्धाओं के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे। ओलंपिक में पदार्पण कर रहे ये दोनों तैराक 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धाओं में अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने में भी नाकाम रहे।

परिचय

श्रीहरि नटराज का जन्म मंगलवार, 16 जनवरी 2001 को हुआ था। श्रीहरि ने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल, बैंगलोर और जैन हेरिटेज स्कूल, बैंगलोर में भाग लिया। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए खुद को श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज, बैंगलोर में दाखिला लिया। श्रीहरि नटराज को बचपन से ही खेलने का बहुत शौक था और उन्होंने 2 साल की उम्र में तैराकी का अभ्यास करना शुरू कर दिया था। श्रीहरि ने अपनी किशोरावस्था में प्रवेश करने से पहले विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग लिया।[1]

एथलीट परिवार

श्रीहरि नटराज का जन्म एथलीटों के परिवार में हुआ था। उनके पिता, नटराज वेंकटरमन, बैंगलोर विश्वविद्यालय के क्रिकेटर थे। उनकी मां कल्याणी वॉलीबॉल खिलाड़ी थीं, जिन्होंने जूनियर नेशनल में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व किया था। उनके भाई, बालाजी नटराज भी एक तैराकी एथलीट हैं। श्रीहरि नटराज के चाचा क्रिकेट खिलाड़ी थे जो रणजी के लिए खेले थे और उनके पहले चचेरे भाई को राहुल द्रविड़ के साथ खेलने का अवसर मिला था।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 1.2 1.3 श्रीहरि नटराज विकी, ऊंचाई, आयु, प्रेमिका, परिवार, जीवनी और अधिक (हिंदी) dailyindianews.in। अभिगमन तिथि: 11 अगस्त, 2021।
  2. हीट में दूसरे स्थान पर रहीं माना पटेल, सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम (हिंदी) zeenews.india.com। अभिगमन तिथि: 11 अगस्त, 2021।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=श्रीहरि_नटराज&oldid=666696" से लिया गया