शिव कुमार सुब्रमण्यम  

शिव कुमार सुब्रमण्यम
पूरा नाम शिव कुमार सुब्रमण्यम
जन्म 23 दिसम्बर, 1959
जन्म भूमि मुम्बई, महाराष्ट्र
मृत्यु 10 अप्रॅल, 2022
मृत्यु स्थान मुम्बई, महाराष्ट्र
पति/पत्नी दिव्या जगदले
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र भारतीय सिनेमा
मुख्य फ़िल्में ‘2 स्टेट्स’, ‘मीनाक्षी सुंदरेश्वर’, ‘कमीने’, ‘तीन पत्ती’ आदि।
प्रसिद्धि स्क्रिप्ट लेखक व अभिनेता
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी शिव कुमार सुब्रमण्यम को 'परिंदा' के लिए सर्वश्रेष्ठ स्क्रीन राइटिंग और 'हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी' के लिए बेस्ट स्टोरी के फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

शिव कुमार सुब्रमण्यम (अंग्रेज़ी: Shiv Kumar Subramaniam, जन्म- 23 दिसम्बर, 1959; मृत्यु- 10 अप्रॅल, 2022) दिग्गज भारतीय अभिनेता और पुरस्कार विजेता लेखक थे। वह ‘2 स्टेट्स’, ‘मीनाक्षी सुंदरेश्वर’, ‘कमीने’, ‘तीन पत्ती’ और कई अन्य हिंदी फिल्मों में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय थे। अपने शानदार कॅरियर के दौरान शिव कुमार सुब्रमण्यम को उनकी फिल्मों ‘परिंदा’ और ‘हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी’ के लिए ‘फिल्मफेयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

परिचय

शिव कुमार सुब्रमण्यम का जन्म 23 दिसम्बर, 1959 को मुम्बई, महाराष्ट्र में हुआ था। अपने शानदार कॅरियर के दौरान शिव कुमार सुब्रमण्यम को 'परिंदा' के लिए सर्वश्रेष्ठ स्क्रीन राइटिंग और 'हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी' के लिए बेस्ट स्टोरी के फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। साल 1989 से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में चर्चा में आए शिव कुमार सुब्रमण्यम ने अपने पूरे कॅरियर में फिल्मों और टीवी शो में काम किया।

विधु विनोद चोपड़ा की तरफ से डायरेक्ट की गई फ़िल्म 'परिंदा' में जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, नाना पाटेकर और अनुपम खेर शामिल थे, जिसकी स्क्रिप्ट शिव कुमार सुब्रमण्यम ने लिखी थी।

अभिनय

शिव कुमार सुब्रमण्यम ने अपने कॅरियर में कई टीवी सीरियल्स में भी काम किया था। उन्होंने कलर्स पर टीवी शो मुक्ति बंधन में बिजनेस मिस्टर आईएम विरानी की भूमिका भी निभाई। उनकी कुछ सबसे हालिया भूमिकाएं मीनाक्षी सुंदरेश्वर और नेल पॉलिश में हैं। अभिनेता ने रॉकी हैंडसम, उंगली, कामिनी, 1942: ए लव स्टोरी और 2 स्टेट्स जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया।

चर्चित फ़िल्में

'टू स्टेट' के अलावा सुब्रमण्यम ने 'तीन पत्ती', 'प्रहार' और रानी मुखर्जी स्टारर 'हिचकी' में भी नजर आए थे। उन्होंने विधू विनोद चोपड़ा की फिल्म 'परिंदा' और सुधीर मिश्रा की फिल्म 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी' का स्क्रीनप्ले लिखा था। शिव कुमार ने टीवी शो 'मुक्ति बंधन' में भी काम किया था। फिल्म 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी' (2006) के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानी का फिल्मफेयर पुरस्कार भी शिव कुमार को मिला था। इसके अलवा 'परिंदा' के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा का फिल्मफेयर पुरस्कार भी उन्हें दिया गया था।

मृत्यु

स्क्रिप्ट लेखक और अभिनेता शिव कुमार सुब्रमण्यम का निधन 10 अप्रॅल, 2022 को हुआ। वह लंबे वक्त से कैंसर से पीड़ित थे। बेटे जहान की मौत के ठीक दो महीने बाद ही उनका निधन हो गया। उनके बेटे जहान को ब्रेन ट्यूमर था। 16वें बर्थडे से पहले ही उसकी मौत हो गई। जानकारी की मुताबिक शिव कुमार सुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार 11 अप्रैल, 2022 (सोमवार) को सुबह 11 बजे मोक्षधाम हिंदू श्मशानभूमि में किया गया।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=शिव_कुमार_सुब्रमण्यम&oldid=676151" से लिया गया