आसिफ़ बसरा  

आसिफ़ बसरा

आसिफ़ बसरा (अंग्रेज़ी: Asif Basra, जन्म- 27 जुलाई, 1967, अमरावती, महाराष्ट्र; मृत्यु- 12 नवंबर, 2020, धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश) भारतीय सिने अभिनेता और टीवी कलाकार थे। इसके साथ ही वह रंगमंच के प्रसिद्ध कलाकार थे और कई नाटकों में काम किया था।

  • आसिफ़ बसरा का जन्म 27 जुलाई, 1967 को महाराष्ट्र के अमरावती में हुआ था।
  • उन्होंने टीवी सीरीज 'वो' से कॅरियर की शुरुआत की थी। हाल ही वह 'हॉस्टेजेस' वेब सीरीज में भी दिखे। इसके अलावा आसिफ़ बसरा 1998 में आई हॉरर सीरीज़ 'X Zone' में भी नजर आए।[१]
  • 'ब्लैक फ्राइडे', 'परजानिया', 'काई पो चे', 'जब वी मेट', 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई', 'कृष', 'एक विलन', 'मंजूनाथ', 'कलाकंदी', 'फ्रिकी अली' और 'द ताशंकद फाइल्स' जैसी दर्जनों फिल्मों में आसिफ़ बसरा ने अहम रोल निभाए।
  • आसिफ़ बसरा ने फिजिक्स में बी.एससी. किया था और इसके अलावा एक कंप्यूटर कोर्स भी।
  • बताया जाता है कि आसिफ़ ने ऐक्टिंग की कोई ट्रेनिंग नहीं ली थी और बहुत ही कम उम्र से उन्होंने स्टेज पर ऐक्टिंग करना शुरू कर दिया था।
  • ग्रेजुएशन और फिर कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आसिफ़ मुंबई में नौकरी करने लगे थे और जो भी सैलरी मिलती, उसे वह नाटक देखने में खर्च कर देते थे। यहीं से उन्हें ऐक्टिंग का और भी चस्का लगा।
  • आसिफ़ बसरा मुंबई में ऐक्टिंग के अलावा 'पृथ्वी थिएटर' में युवाओं को ट्रेनिंग देते थे और उन्हें ऐक्टिंग के गुर सिखाते थे।
  • बताया जाता है कि आसिफ़ बसरा ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले के धर्मशाला में आत्महत्या कर ली। आसिफ़ पिछले 5 सालों से मैक्लोडगंज में एक किराए के मकान में रह रहे थे। उनके साथ उनकी एक विदेशी महिला मित्र भी रहती थी। बताया जाता है कि आसिफ़ बसरा यूके की एक महिला के साथ लिव इन में मैक्लोडगंज में रहते थे। गुरुवार दोपहर यानी 12 नवंबर, 2020 को वह अपने पालतू कुत्ते को घुमाने निकले थे। इसके बाद घर वापस आकर उन्होंने उसकी ही रस्सी से फंदा लगा लिया। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि वह डिप्रेशन के शिकार थे।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख


वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=आसिफ़_बसरा&oldid=652080" से लिया गया