जगदीश राज  

जगदीश राज
पूरा नाम जगदीश राज खुराना
जन्म 1928
जन्म भूमि सरगोधा, पंजाब (पहले पाकिस्तान, आज़ादी पूर्व)
मृत्यु 28 जुलाई, 2013
मृत्यु स्थान मुम्बई, महाराष्ट्र
संतान अनीता राज
कर्म भूमि भारत
कर्म-क्षेत्र भारतीय सिनेमा
मुख्य फ़िल्में 'दीवार', 'डॉन', 'शक्ति', 'मजदूर', 'ईमान धर्म', 'गोपीचंद जासूस', 'सिलसिला' और 'आइना' आदि शामिल हैं।
प्रसिद्धि अभिनेता
नागरिकता भारतीय
अन्य जानकारी जगदीश राज के नाम 144 अलग-अलग फिल्मों में पुलिस इस्पेक्टर बनने का रिकॉर्ड है। उनका नाम 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' में भी दर्ज है।

जगदीश राज खुराना (अंग्रेज़ी; Jagdish Raj Khurana, जन्म- 1928; मृत्यु- 28 जुलाई, 2013) भारतीय हिन्दी फ़िल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता थे। वह हिन्दी फ़िल्मों की ही प्रसिद्ध अभिनेत्री अनीता राज के पिता थे। जगदीश राज के नाम 144 अलग-अलग फिल्मों में पुलिस इस्पेक्टर बनने का रिकॉर्ड है। उनका नाम 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' में भी दर्ज है। उनकी लोकप्रिय फिल्मों में 'दीवार', 'डॉन', 'शक्ति', 'मजदूर', 'ईमान धर्म', 'गोपीचंद जासूस', 'सिलसिला' और 'आइना' आदि शामिल हैं।

परिचय

अभिनय की दुनिया में कब कौन किस किरदार में दर्शकों को भा जाए, इसका अंदाजा खुद उस अभिनेता को भी नहीं होता। लेकिन कभी-कभी इतिहास रचने वालों का इतिहास ही उनके अतीत को धुंधला कर देता है। ऐसे ना जानें कितने ही सितारे हैं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर एक खास किरदार के लिए जगह बनाई और दुनिया से विदा लेने के बाद भी उनकी छाप रह गई। ऐसे ही फ़िल्मी सितारे थे जगदीश राज।

एक समान किरदार निभाने वाले जगदीश राज का जन्म 1928 में पाकिस्तान के सरगोधा में हुआ था। उनकी बेटी अनिता राज बॉलीवुड में एक अभिनेत्री रह चुकी हैं। 60 और 70 के दशक में तो ये एक तरीके से तय होता था कि फिल्म में पुलिस वाले का रोल जगदीश राज ही करेंगे। हालांकि कुछ फिल्मों में उन्होंने जज या डॉक्टर का किरदार भी निभाया है। उन्होंने समय-समय पर खलनायक की भूमिका भी निभाई। जगदीश राज ने देव आनंद से लेकर अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया।

पुलिस की वर्दी

जगदीश राज

बताया जाता है कि जगदीश राज ने पुलिस इंस्‍पेक्‍टर का किरदार निभाते-निभाते खुद भी पुलिस की वर्दी सिलवा ली थी। जब भी किसी फिल्‍म को लेकर बात होती, डायरेक्‍टर उन्‍हें फोन करते तो वह सीधे वर्दी पहनकर पहुंच जाते।[१]

प्रमोशन तो हुआ

जगदीश राज का नाम 'गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड' दर्ज होने की भी एक कहानी है। दरअसल हॉलिवुड के एक कास्टिंग डायरेक्टर ने उनकी फिल्मों की लंबी लिस्ट देखकर गिनीज बुक की टीम को जांच के लिए मुंबई बुलवाया था। इसके बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगदीश राज का नाम दर्ज हो गया। 'लोहा' और 'नाइंसाफी' फिल्म में पुलिस कमिश्नर का रोल मिला। इस पर जगदीश राज ने कहा था- चलो, मेरा प्रमोशन तो हुआ

संन्यास

जगदीश राज ने साल 1992 में फिल्मों से संन्याास ले लिया था। जबकि उनकी आख‍िरी फिल्‍म साल 2004 में रिलीज हुई। अक्षय कुमार और श्रीदेवी की इस‍ फिल्‍म में भी जगदीश राज पुलिस वाले की भूमिका में थे। वह इसमें पुलिस महकमे के डीआईजी बने थे।

मृत्यु

28 जुलाई, 2013 में जगदीश राज का निधन हो गया। मुंबई के जुहू इलाके में अपने घर पर उन्‍होंने आख‍िरी सांसें लीं। वह काफी वक्त तक सांस की बीमारी से पीड़ित थे।


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. ऐक्‍टर जगदीश राज, जिसे 'वर्दी' ने कर लिया था कैद (हिंदी) navbharattimes.indiatimes.com। अभिगमन तिथि: 23 जुलाई, 2021।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=जगदीश_राज&oldid=665777" से लिया गया