लखीसराय  

लखीसराय बिहार का ज़िला है। बिहार के प्रसिद्ध शहरों में से यह एक है। इस नगर की स्थापना पाल वंश के दौरान एक धार्मिक तथा प्रशासनिक केंद्र के रूप में की गई थी। बौद्ध साहित्य में लखीसराय को 'अंगुत्री' के नाम से जाना जाता है। बिहार में "रंगों का शहर" के नाम से मशहूर लखीसराय में रंगों का व्यवसाय बहुत होता था, जो अब धीरे-धीरे फीका पड़ रहा है। वर्ष 1937 मे चिरंजी लाल ड्रोलिया ने इस शहर मे 'ड्रोलिया केमिकल कंपनी' नामक फैक्ट्री का शुभारंभ किया था, जिसमें सिन्दूर का निर्माण किया जाता था।

इतिहास

'लखीसराय' बिहार के महत्वपूर्ण शहरों में एक है। इस ज़िले का गठन 3 जुलाई, 1994 को किया गया था। इससे पहले यह मुंगेर ज़िले के अंतर्गत आता था। इतिहासकार इस शहर के अस्तित्व के संबंध में कहते हैं कि यह पाल वंश के समय अस्तित्व में आया था। यह दलील मुख्य रूप से यहां के धार्मिक स्थलों को साक्ष्य मानकर दी जाती है। चूंकि‍ तत्कालीन समय के हिन्दू राजा मंदिर बनवाने के शौकीन हुआ करते थे, अत: उन्होंने इस क्षेत्र में अनेक मंदिरों का निर्माण करवाया था। लखीसराय हिन्दू और बौद्ध देवी-देवताओं के लिए प्रसिद्ध है। बौद्ध साहित्य में इस स्थान को 'अंगुत्री' के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ होता है- ज़िला।

प्राचीन काल में यह अंग प्रदेश का सीमांत क्षेत्र था। 'पाल वंश' के समय में यह स्थान कुछ समय के लिए राजधानी भी रह चुका था। इस स्थान पर धर्मपाल से संबंधित साक्ष्य भी प्राप्त हुए हैं। ज़िले के बालगुदर क्षेत्र में मदन पाल का स्मारक (1161-1162) भी पाया गया है। चीनी यात्री ह्वेनसांग ने इस जगह पर 10 बौद्ध मठ होने के संबंध में विस्तार से बताया है। उनके अनुसार यहां मुख्य रूप से हीनयान संप्रदाय के बौद्ध मतावलंबी आते थे। इतिहास के अनुसार 11वीं सदी में मोहम्मद बिन बख्तियार ने यहाँ आक्रमण किया था। भारतीय इतिहास में प्रसिद्ध शेरशाह ने 15वीं सदी में यहाँ शासन किया था, जबकि यहाँ स्थित 'सूर्यगढ़' शेरशाह और मुग़ल बादशाह हुमायूँ (1534) के युद्ध का साक्षी है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. कभी रंगों के शहर के नाम से जाना जाता था- लखीसराय (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 13 अप्रैल, 2014।

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=लखीसराय&oldid=485766" से लिया गया