"अनन्द विक्रम संवत" के अवतरणों में अंतर
[अनिरीक्षित अवतरण] | [अनिरीक्षित अवतरण] |
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - "{{लेख प्रगति" to "{{प्रचार}} {{लेख प्रगति") |
व्यवस्थापन (चर्चा | योगदान) छो (Text replace - "{{लेख प्रगति |आधार=आधार1 |प्रारम्भिक= |माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }}" to "{{लेख प्रगति |आधार= |प्रारम्भि�) |
||
(२ सदस्यों द्वारा किये गये बीच के ३ अवतरण नहीं दर्शाए गए) | |||
पंक्ति २: | पंक्ति २: | ||
*अनन्द का अर्थ है नौ (नौ नन्दों) रहित 100 में से 9 घटाने पर 91 बचते हैं। अर्थात् ईसवी पूर्व 58-57 में आरम्भ होने वाले सानन्द विक्रम संवत् का आरम्भ ईसवी सन् 33 मानना चाहिए। | *अनन्द का अर्थ है नौ (नौ नन्दों) रहित 100 में से 9 घटाने पर 91 बचते हैं। अर्थात् ईसवी पूर्व 58-57 में आरम्भ होने वाले सानन्द विक्रम संवत् का आरम्भ ईसवी सन् 33 मानना चाहिए। | ||
*इसका प्रयोग [[पृथ्वीराज रासो]] के कवि [[चंदबरदाई]] ने, जो [[मुसलमान|मुसलमानों]] के आक्रमण (1192 ई.) के समय [[दिल्ली]] नरेश [[पृथ्वीराज चौहान]] का राज कवि था, किया है। | *इसका प्रयोग [[पृथ्वीराज रासो]] के कवि [[चंदबरदाई]] ने, जो [[मुसलमान|मुसलमानों]] के आक्रमण (1192 ई.) के समय [[दिल्ली]] नरेश [[पृथ्वीराज चौहान]] का राज कवि था, किया है। | ||
+ | |||
{{प्रचार}} | {{प्रचार}} | ||
− | {{लेख प्रगति | + | {{लेख प्रगति |आधार= |प्रारम्भिक=प्रारम्भिक1 |माध्यमिक= |पूर्णता= |शोध= }} |
− | |आधार= | + | {{संदर्भ ग्रंथ}} |
− | |प्रारम्भिक= | ||
− | |माध्यमिक= | ||
− | |पूर्णता= | ||
− | |शोध= | ||
− | }} | ||
==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ==टीका टिप्पणी और संदर्भ== | ||
<references/> | <references/> | ||
− | [[Category: | + | ==संबंधित लेख== |
+ | {{काल गणना}} | ||
+ | [[Category:काल गणना]][[Category:पौराणिक कोश]][[Category:इतिहास कोश]] | ||
__INDEX__ | __INDEX__ |
०७:२५, २७ जुलाई २०१२ के समय का अवतरण
- अनन्द विक्रम संवत् भारत में प्रचलित अनेक संवतों में से एक है।
- अनन्द का अर्थ है नौ (नौ नन्दों) रहित 100 में से 9 घटाने पर 91 बचते हैं। अर्थात् ईसवी पूर्व 58-57 में आरम्भ होने वाले सानन्द विक्रम संवत् का आरम्भ ईसवी सन् 33 मानना चाहिए।
- इसका प्रयोग पृथ्वीराज रासो के कवि चंदबरदाई ने, जो मुसलमानों के आक्रमण (1192 ई.) के समय दिल्ली नरेश पृथ्वीराज चौहान का राज कवि था, किया है।
|
|
|
|
|