2मार्क्स तथा वेब्लन के सामाजिक परिवर्तन के सिद्धांत क्या कहे जाते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-1
चक्रीय
लम्बवत
रेखीय
उदग्र
3जादू से धर्म की उत्पत्ति हुई -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-1
श्री निवास
मैलिनोवस्की
फ्रेजर
एडवर्ड टायलर
4जनांकिकीय संक्रमण से सिद्धांत में धीमी मृत्यु एवम् धीमी जन्मदरों की अवस्था को कहा जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-2
पूर्ववर्ती ह्रास अवस्था
उच्च संभावित विकास
संक्रमणशील विकास अवस्था
उपरोक्त में से कोई नहीं
5एक गांव जिसमें जजमानी व्यवस्था अपनायी जाती है; उसमें नाई और धोबी का सम्बन्ध निम्नलिखित में से किससे है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-1
कारीगर जातियां
सेवक जातियां
भूतपूर्व अछूत वर्ग
मध्यम जातियां
6'विलेज-इंडिया' में सामाजिक परिवर्तन को स्पष्ट करने के लिए मेकिम-र्मेरियट ने 'सार्वभौमीकरण' की अवधारणा को प्रस्तुत किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-1
स्थानीकरण
परंपरावादीकरण
संकीर्णतावादीकरण
उपोतीकरण
7शिक्षा शब्द का अंग्रेजी रूपांतर है एजुकेशन (Education) यह शब्द मूलत:(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-1
ग्रीक भाषा का शब्द है
लैटिन भाषा का शब्द है
रसियन भाषा का शब्द है
रोमन भाषा का शब्द है
8आत्मसात की प्रक्रिया को हतोत्साहित करने वाली दशा कौन-सी है? (पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-4
सहिष्णुता
संस्कृतिकरण
सामाजिक संपर्क
प्रभुत्व
9निम्न में से भारतीय समाज में सामाजिक स्तरीकरण का प्रमुख आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-2
जाति
प्रजाति
वर्ग
उपर्युक्त सभी
10निम्नलिखित में से प्रगति की विशेषता क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-1174,प्रश्न-2
प्रगति वांछित उद्विकास है
प्रगति तुलनात्मक है
प्रगति स्वचालित नहीं होती है
उपरोक्त सभी
11सामाजिक परिवर्तन निम्न में से किसमें नहीं आता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-3
12निम्न में से किसमें विश्वास व्यवस्था की शक्ति निहित है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-3
कर्मकाण्ड
धर्मकर्म
शिष्टाचार
स्वीकारोक्ति
13लोगों का केन्द्रीय नगरों से पास-पड़ोस के क्षेत्र में लघु समुदायों में रहने के लिए चले जाने को कहा जाता है(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-2
उपनगरीकरण
अल्पनगरीकरण
अतिनगरीकरण
ग्राम नगरीकरण
14अनेक सांस्कृतिक तथा संजाति समूहों के शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए समाजशास्त्रियों ने साधरणत:निम्नलिखित में से किस शब्द का प्रयोग किया गया है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-2
एकीकरण
सभामेलन
सांस्कृतिक बहुलवाद
आत्मासात्कारण
15एजुकेशन (Education) शब्द का प्रयोग-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-2
'E' और (Catum ) से हुआ है
Edu और (Catum ) से हुआ है
Educati से हुआ है
इनमें से कोई नहीं
16'कमाण्ड इकोनॉमी' की शब्दावली का तात्पर्य -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-5
उधार अर्थव्यवस्था
नियंत्रित अर्थव्यवस्था
मिश्रित अर्थव्यवस्था
मांग एवं पूर्ति अर्थव्यवस्था
17स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-3
असमानता
समानता
ऊंचाई में अंतर
शरीर का अंग
18किसने प्रगति की नैतिक अवधारणा पर जोर दिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-3
मैकाइवर
गिंसबर्ग
फेरिस
जॉनसन
19अपेक्षित और मनोवांछित परिवर्तन को क्या कहते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-4
प्रगति
नियंत्रण
उद्विकास
इनमें से कोई नहीं
20सांस्कृतिक प्रतिस्थापन निम्न में से कौन-सी प्रक्रिया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-4
सांस्कृतिक निर्धारणवाद
सांस्कृतिक परिवर्तन
सांस्कृतिक विकल्प
सांस्कृतिक सापेक्षता
21भारतीय संदर्भ में सामान्यता 'नगरीय' का क्या अर्थ है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-3
समुदाय जहाँ जनसंख्या का घनत्व निम्न हो तथा आधुनिक सुविधाओं का भोग होता है
जनसंख्या तथा आकार घनत्व का प्रकार्य
अभिजात्य वर्ग का स्थिर निवास
व्यक्तियों का वर्ग जो उच्च शिक्षा के आधार पर जाना जाता हैं
22परसंस्कृति ग्रहण की निम्नलिखित में कौन-सी व्याख्या उपर्युक्त है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-3
दो संस्कृतियों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप एक दूसरे प्रभावित होते है
सभ्यता के प्रमुख केंद्रों से सांस्कृतिक विषयों तथा विशेषताओं के छोटे क्षेत्रों में प्रसार होता है
संस्थाएं तथा सांस्कृतिक प्रतिमान जो सार्वभौमिक रूप से सभी मानव समाजों में पाए जाते है
एक व्यक्ति जो दूसरे समूहों के सांस्कृतिक तत्वों को आत्मसात करता है
23शिक्षा शब्द भाषा का है, जिसका निर्माण -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-3
शिक्षित शब्द से हुआ है
शिक्षिण शब्द से हुआ है
शिक्ष् धातु से हुआ है
शिक्षा शब्द स्वत: निर्मित शब्द है
24निम्नलिखित में से कौन समाजिक स्तरीकरण का अकार्य नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-6
सामाजिक दूरी बढ़ाना
समाज को विसंयोजित करना
मनोवृत्तियों का निर्धारण करना
समान अवसर न प्रदान करना
25निम्नलिखित में से कौन-सा सामाजिक स्तरीकरण का आधार नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-4
सम्प्रदाय
समुदाय
दासता
जाति व वर्ग
26किस सामाजशास्त्री ने प्रगति के चौदह मापदंडों का उल्लेख किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-4
ई. एस. बोगार्डस
ए. जे. टॉड
हॉब हाउस
चार्ल्स पेज
27सामाजिक परिवर्तन निम्न में से कौन नहीं चाहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-6
युवा वर्ग
शिक्षित लोग
स्वार्थ समूह
राजनीतिज्ञ लोग
28संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने की है "संस्कृति आवश्यक रूप से मानवीय आवश्यकताओं का प्रतिपादन है।"(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-5
आर रेड फील्ड
आर. लिटंन
वी. मैलिनोवस्की
आर. ब्राउन
29वे प्रदेश जिसमें अधिकतम साक्षरता दर पाई जाती है, स्थित है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-5
भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में
भारत के उप-हिमालयी क्षेत्र में
भारत के गांगेय मैदान में
भारत के रेगिस्तानी क्षेत्र में
30उस प्रक्रिया को जिसमें एक नृजातीय समूह अपनी विशिष्ट विशेषताओं को समाप्त कर अन्य सामाजिक खण्ड से अभेद्य हो जाता है, किस नाम से पुकारते हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-4
आत्मसात्करण
प्रसार
बहुसांस्कृतिवाद
बहुलवाद
31शिक्ष् का क्या अर्थ है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-4
पढ़ने की कला सीखना
लिखने की कला सीखना
लिखना और पढ़ना दोनों की कला सीखना
ज्ञान प्राप्त करना
32बेबलिन एक-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-7
प्रौद्योगिक निर्धारणवादी है
सांस्कृति निर्धारणवादी है
आर्थिक निर्धारणवादी है
भौगोलिक निर्धारणवादी है
33पश्चिमी समाजों में स्तरीकरण का आधार निम्न में से क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-5
जाति
धन
वर्ग
आयु
34ओसवाल्ड स्पेंगलर किस सामाजिक परिवर्तन सिद्धांत के समर्थक हैं?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-5
उदग्र
लंबवत
रेखीय
चक्रीय
35अलौकिता से किस धर्म का संबंध है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-7
36संस्कृति की परिभाषा इस प्रकार किसने दी है। संस्कृति आवश्यक रूप से नियमों का संग्रह है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-6
ए. एल. क्रोवर
ई. वी. टायलर
क्लाइड कलकहॉन
आर. ब्राउन
37ऐसा परिवार, जिसमें वृद्ध व्यक्ति, उसकी पत्नी उसके पुत्र, उनकी पत्नियां और बच्चे रहते हों कहलाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-6
संयुक्त परिवार
विस्तृत परिवार
एकाकी परिवार
मिश्रित परिवार
38सांस्कृतिक सापेक्षवाद-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-5
यह मान्यता है कि प्रत्येक संस्कृति का मूल्यांकन उसके अपने मापदंडों के संदर्भ में किया जाता है
यह तर्क है कि संस्कृति के विभिन्न भाग एक दूसरे से संबंधित है
का अर्थ है किसी भी संस्कृतिक का मूल्यांकन निरपेक्ष पदों में हो सकता है
का अर्थ है कि विभिन्न संस्कृतियां कुछ सार्वभौमिक तत्वों में एक दूसरे से संबंधित है
39शिक्षा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन अनुचित होगा।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-5
शिक्षा व्यक्ति का विकास है
शिक्षा अध्ययन का ही दूसरा नाम है
शिक्षा एक गयात्मक प्रक्रिया है
शिक्षा आंतरिक शक्तियों का विकास है
40यह तर्क किसने प्रस्तुत किया है कि संस्कृति एक पद्धति है जिसमें एक वर्ग का प्रभुत्व दूसरे वर्ग पर बना रहता है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-8
मैलिनोवस्की
हिलर
मार्क्स
पारसंस
41निम्नांकित में से स्तरीकरण का आधार क्या है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-6
जन्म
शिक्षा
संपत्ति
उपर्युक्त सभी
42किस समाजशास्त्री ने अभिजात वर्ग का परिभ्रमण सिद्धांत का प्रतिपादन किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-6
पैरेटो
स्पेंगलर
मर्टन
मार्क्स
43जादू आज भी किस जनजाति में है, किंतु धर्म में नहीं है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-9
कादर
नायर
संथाल
कामा
44निम्न में से किसने सर्वप्रथम प्राथमिक समूह की अवधारणा को प्रस्तुत किया गया है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-7
स्टाऊफर
कूले
मर्टन
इनमें से कोई नहीं
45निम्न प्रकार के विवाह में से देवर-विवाह कौन-सा है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-7
भाई-बहनों के बीच विवाह
बहन की पुत्री के साथ विवाह
भाई की पुत्री के साथ विवाह
पति के भाई के साथ विवाह
46निम्नलिखित में किसने संस्कृति को "अनिवार्यत: मानव आवश्यकता की अनुक्रिया" के रूप में परिभाषित किया है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-7
रॉबर्ट
आर.लिटेन
बी. मैनिनॉस्की
ए. आर. रेडक्लिफ ब्राउन
47निम्न कथनों में से कौन-सा कथन अधिक उपयुक्त होगा?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-6
शिक्षा एक कला()है
शिक्षा एक विज्ञान ()है
शिक्षा न कला न विज्ञान
शिक्षा कुछ अर्थों में कला है और कुछ अर्थों में विज्ञान
48प्रजाति के स्थान पर 'नृवंशीय समूह' जो कि विवादास्पद नहीं है के प्रयोग का सुझाव किस विद्वान ने दिया-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-9
ए.डब्ल्यू. ग्रीन
सोरोकिन
हक्सले
हबेल
49निम्नांकित में से बंद स्तरीकरण का उदाहरण कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-7
वर्ग
सत्ता
जाति
उपर्युक्त सभी
50सांस्कृतिक विलंबना का सिद्धांत किसने प्रतिपादत किया?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-7
मार्क्स
सोरोकिन
पैरेटो
ऑगबर्न
51आर्थिक निर्धारणवाद का सिद्धांत किसने दिया।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-10
मार्क्स
मैकाले
पेरेटों
मैकाइवर
52निम्न में से कौन प्रवैयक्तित संघर्ष है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-8
अनुकूलन
प्रतिवाद
प्रतियोगिता
आत्मीकरण
53निम्न में से वह विवाह कौन-सा है, जिसमें वर, वधू के परिवार वालों को धन अथवा वस्तुएं देकर विनियम में प्राप्त करता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-8
असुर विवाह
ब्रह्म विवाह
गांधर्व विवाह
प्रजापति विवाह
54'मूल्य' की परिभाषा किसने दी?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-7,प्रश्न-28
राधाकमल
दर्खीम
जॉनसन
बर्गल
55शिक्षा (Education) एवम् निर्देशन (Instruction) के सम्बन्ध में कौन-सा कथन ठीक नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-318,प्रश्न-8
शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन शिक्षा का अंग है
शिक्षा का कार्य जीवन भर चलता रहता है जबकि निर्देशन कार्य केवल उस समय तक चलता है जब तक बालक विद्यालय में रहता है
शिक्षा एवम् निर्देशन में कोई अंतर नहीं है, दोनों ही एक दूसरे के पर्याय है
शिक्षा एवम् स्वाभाविक प्रक्रिया है जबकि निर्देश कृतिम प्रक्रिया है
56मैक्स वेबर द्वारा दी गई समाजशास्त्र की परिभाषा का आधार है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-10
सामाजिक संस्थाएं
सामाजिक क्रियाएं
सामाजिक एकता
सामाजिक संगठन
57निम्न में से कौन-सी विशेषता सामाजिक विभेदीकरण नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-8
सार्वभौमिकता
तटस्थ अवधारणा
स्वत: विकसित
क्षेणी-भेद
58'प्रगति का अर्थ अच्छाई के लिय होने वाला परिवर्तन हैजिसमें मूल्य निर्धारण के तत्व निहित हैं ।' यह परिभाषा किस समाजशास्त्री की है ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-8
लम्ले
ऑगबर्न एवं निमकॉक
गिंसबर्ग
मैकाइवर
59सामाजिक परिवर्तन का परिचायक निम्न में से कौन नहीं है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-192,प्रश्न- 11
मंत्रिमंडल में परिवर्तन
शिक्षा में परिवर्तन
सामाजिक संमंधों में परिवर्तन
युवा वर्ग प्रशिक्षित होना
60भारत सरकार ने जनजातियों के विकास के लिए एकनीति बनाई है। निम्न में से वह नीति कौन-सी है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-9
पूर्ण आत्मीकरण
राष्ट्रीय उद्यान संदर्भ
पूर्ण पार्थक्य
एकीकरण संदर्भ
61किसी हिन्दू का विवाह गैर-कानूनी है यदि पति/पत्नि में से किसी का दपत्ति जीवित हों। यह प्रतिबंध किसके द्वारा लगाया जाता है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-9
62विशेष परिस्थिति जिसमें घनिष्ठ स्वत: प्रेरित तथा व्यक्ति से व्यक्ति में अंत: प्रक्रिया होती है, उसको कहा जाता है -(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-291,प्रश्न-10
सहयोगात्मक समूह
प्रथमिक समूह
प्रतिरूप समूह
संदर्भ समूह
63सविधिक शिक्षा (Formal Education) वह है जि-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-9
जानबूझकर, विचार पूर्वक तथा क्रमबद्ध रूप से दी जाती है
अनायास की बालक प्राप्त कर लेता है
केवल बालक से ही सम्बन्धित होती है, अध्यापक उसमें हाथ नहीं होता है
एक विशेष समूह को दी जाती है
64संस्कृति का संबंध किस जाति से है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-11
होमो सैपियंस
होमो इरैक्टस
ऑस्ट्रेलो पिथिकस
इनमें से कोई नहीं
65निम्नांकित में से आप खुले स्तरीकरण के अंतर्गत किसे रखेंगें?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10
66प्रगति के संबंधं में निम्नलिखित में से क्या सत्य है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-175,प्रश्न-9
प्रगति की तुलनात्मक धारणा है
प्रगति से तुलना नहीं की जा सकती
प्रगति की कोई दिशा नहीं होती
उपर्युक्त में से कोई नहीं
67निम्नलिखित युक्तमूलक वैध सत्ता से संबंधित कथन है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-191,प्रश्न-12
यह अधिकारी के द्वारा गृहीत पद में निहित है
यह समरूपता पर बल देती है
जनसाधारण के अधिकारी के प्रति अनुग्रह के कारण यह कार्य करती है
यह व्यक्ति पर निर्भर है जो पद पर आसीन है
68आधुनिकीकरण की अवधारणा का मुख्य आशय है, आर्थिक अभिवृद्धि। इस वाक्य के लिए निम्न में से कौन-सा विकल्प सही है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-229,प्रश्न-10
सत्य
असत्य
आंशिक सत्य
ज्ञात नहीं
69अफायनल नातेदारी किससे उत्पन्न होती है।(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-263,प्रश्न-10
सामाजिक एवम् वैधानिक रूप से उत्पन्न वैवाहिक संबधों से
रक्त संबंधों से
आनुवांशिकता से
उपरोक्त में से कोई नहीं
70पी. ए. सोलोकिन किस में अतंर करने के लिए प्रसिद्ध हओ?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-290,प्रश्न-12
अंत: समूह तथा ब्राह्य
समूहों में प्राथमिक तथा द्वितीयक संबंध
पारिवारिक, संविदात्मक तथा अंत: क्रिया की अनिवार्य व्यवस्था
यांत्रिक संहति तथा सावयवी संहति
71बिना किसी उद्देशय के तथा बिना समय तथा स्थान के जो शिक्षा व्यक्ति ग्रहण करता है उसे-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-319,प्रश्न-10
अप्रत्यक्ष शिक्षा (Indirect Education) कहते हैं
वैयक्तिक शिक्षा (Direct Education) कहते हैं
अनौपचारिक शिक्षा (Inspan a Education) कहते हैं
औपचारिक शिक्षा (Formal Education) कहते हैं
72समाजशास्त्र एक विज्ञान है क्योंकि इसमें होता है-(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-332,प्रश्न-12
व्यवस्थित तथा संचित ज्ञान
ऐतिहासिकता तथा तिलनात्मकता
उपरोक्त दोनों
इनमें में से कोई नहीं
73निम्नांकित में से स्तरीकरण का सामाजिक-सांस्कृतिक आधार कौन-सा है?(पुस्तक यू.जी.सी. समाज शास्त्र सा.ज्ञा.,पृ.सं.-149,प्रश्न-10