बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी  

बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी
विवरण 'बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी' विश्व बैंक समूह की ही एक संस्था सदस्य है। इस एजेंसी द्वारा अप्रैल 1988 से विश्व बैंक के बीमा प्रकोष्ठ के रूप में अपना कार्य आरंभ किया गया था।
स्थापना 1988
मुख्यालय वांशिगटन डी सी
सदस्य देश 181
संबंधित लेख विश्व बैंक समूह
अन्य जानकारी इस एजेंसी का प्रमुख मिशन, विकासशील देशों में आर्थिक विकास को बनाए रखने में मदद करने के लिए तथा उनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को प्रोत्साहित करने के लिए ज़रूरी मदद प्रदान करनी है।

बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (अंग्रेज़ी: Multilateral Investment Guarantee Agency - MIGA) विश्व बैंक समूह की ही एक संस्था सदस्य है। बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी का प्रमुख मिशन, विकासशील देशों में आर्थिक विकास को बनाए रखने में मदद करने के लिए तथा उनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को प्रोत्साहित करने के लिए ज़रूरी मदद प्रदान करनी है। साथ ही लोगों के जीवन में सुधार लाने और ग़रीबी को कम करने के लिए अथक प्रयत्न भी करना है।

रणनीति एवं कार्य

बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी के संचालन की प्रमुख रणनीति जटिल ऑपरेटिंग वातावरण में निजी बीमा कंपनियों और निवेशकों ड्राइंग बाज़ार में हमारे सामने सबसे बड़ी शक्ति के लिए खेलता है। यह यह अधिकतम फर्क कर सकते हैं, जहां क्षेत्रों में निवेश वित्तीय सुरक्षा पर केंद्रित है।

  1. अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (दुनिया के सबसे ग़रीब देशों में) विकास के सन्दर्भ में सहायता करती है और उन्हें उनका हक़ दिलाने में इमदाद मुहैया कराती है।
  2. नाजुक और संघर्षमय परिस्थितियों को कम करते हुए एक बेहतरीन एवं प्रभावित वातावरण का निर्माण करती है।
  3. जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा क्षमता को बढाने, प्रदूषण नियंत्रण के लिए एक प्रभावकारी कदम उठाने के लिए साथ ही ऊर्जा क्षमता और परिवहन परियोजनाओं को आगे बढाने के लिए अनेक कार्यों का संपादन करती है। इसके अलावा ऊर्जा और बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं को मजबूत बनाने का भी कार्य करती है।
  4. बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी निवेशकों के लिए उपलब्ध बीमा की राशि बढ़ाने के लिए निजी और सार्वजनिक बीमा बाज़ार के साथ स्थायी सहयोग करने के लिए, व्यापार समुदाय का विश्वास बहाल करने के लिए इन क्षेत्रों से उत्पाद और कौशल के अपने अनूठे संदर्भो के सभी तुलनात्मक लाभों को प्रदान करता है।

शेयरधारक

इसके बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स और गवर्नर्स परिषद में इसके सभी सदस्य देशों की सहभागिता होती है। यही सदस्य देश इसके सभी नियमो और कानूनों और प्रणालियों का निर्धारण करते हैं। बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी की महत्वपूर्ण कॉर्पोरेट शक्तियां इसके गवर्नर्स परिषद में ही समाहित होती है और यही संस्था निदेशक मंडल को शक्तियों का प्रमुख केंद्र बनाती है।

बीमा प्रकोष्ठ

इस एजेंसी द्वारा अप्रैल 1988 से विश्व बैंक के बीमा प्रकोष्ठ के रूप में अपना कार्य आरंभ किया गया। विश्व बैंक पर आधारित मीगा का उद्देश्य गैर-वाणिज्यिक जोखिमों से पैदा हानियों के विरुद्ध निवेश की सुरक्षा करना है। इस प्रकार के जोखिम चार प्रकार के हो सकते हैं-

  1. मुद्रा परिवर्तन एवं स्थानांतरण पर मेजबान देश द्वारा आरोपित प्रतिबंधों से उपजा हस्तांतरण जोखिम;
  2. मेजबान सरकार के प्रशासनिक या वैधानिक कार्यों के परिणामस्वरूप हानि का जोखिम;
  3. ऐसे मामलों में जहां निवेशक की एक सक्षम फोरम तक पहुंच नहीं है, मेजबान सरकार द्वारा संविदाओं के अस्वीकरण का जोखिम,
  4. सशस्त्र संघर्ष या नागरिक अशांति के फलस्वरूप उत्पन्न जोखिम।


संरक्षित निवेशों में नकद अथवा अंशभागिता योगदान, ऋण तथा गैर-अंशभागी प्रत्यक्ष निवेश के कुछ निश्चित रूप शामिल हैं। निवेश 15 वर्ष या अपवादस्वरूप 20 वर्ष की अविध हेतु आवरित होते हैं। बीमा के लिए किसी प्रकार के न्यूनतम निवेश की अर्हता तय नहीं होती। मीगा राष्ट्रीय निवेश बीमा एजेंसियों तथा निजी बीमाकर्ताओं के साथ सहयोग करते हुए योग्य निवेशों के सहबीमा या पुनर्बीमा हेतु कार्य करती है। एक 23 सदस्यीय निदेशक बोर्ड द्वारा मीगा का अधीक्षण किया जाता है। विश्व बैंक का अध्यक्ष मीगा के निदेशक बोर्ड के अध्यक्ष एवं प्रधान के रूप में कार्य करता है।[१]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (हिंदी) jagranjosh.com। अभिगमन तिथि: 13 नवम्बर, 2016।

संबंधित लेख


वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=बहुपक्षीय_निवेश_गारंटी_एजेंसी&oldid=622385" से लिया गया