अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन  

अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन
विवरण 'अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन' एक गैर-सरकारी संगठन है जो विश्व के विभिन्न देशों में वस्तुओं एवं सेवाओं की गुणवत्ता के लिए मापदंड निर्धारित करता है।
स्थापना 23 फ़रवरी, 1947
प्रकार गैर-सरकारी संगठन
उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण
मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड
अन्य जानकारी सामान्य रूप से वह कम्पनियाँ जो अपना उत्पाद बाजार में बेचती हैं, उनके लिए ISO प्रमाणपत्र बहुत ही महत्वपूर्ण होता है
अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन, संक्षिप्त- 'आईएसओ' (अंग्रेज़ी: International Organization for Standardization or ISO) अनेक तकनीकी और गैर-तकनीकी क्षेत्रों के मानकीकरण से संबंधित है। यह एक गैर-सरकारी संगठन है जो विश्व के विभिन्न देशों में वस्तुओं एवं सेवाओं की गुणवत्ता के लिए मापदंड निर्धारित करता है। आईएसओ ने लगभग 22,041 अंतरराष्ट्रीय मानकों को प्रकाशित किया है। आईएसओ के मानक प्रमाण पत्र उद्योग कृषि, प्रौद्योगिकी, खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। तकनीकी विकास के परिणामस्वरूप हुये परिवर्तनों के समावेश के लिये प्रत्येक 5 में मानकों की समीक्षा की जाती है। आज आईएसओ उन्नत पदार्थों, जीव विज्ञान, नगरीकरण तथा सेवा जैसे नये क्षेत्रों के मानकीकरण में भी सक्रिय है।

इतिहास

अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन की स्थापना 23 फ़रवरी, 1947 में जेनेवा में हुई थी। इसकी पहली बैठक लंदन में 14 अक्टूबर, 1946 में हुई थी। आईएसओ का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है। प्रथम आईएसओ मानक का प्रकाशन 1951 में हुआ तथा वह मानक औद्योगिक लंबाई माप से संबंधित था।

उद्देश्य

इस संगठन के गठन के प्रमुख उद्देश्यों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं, सेवाओं और प्रणालियों की गुणवत्ता, सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए मानकीकरण और सम्बंधित गतिविधियों के विकास को प्रोत्साहित करना, बौद्धिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और आर्थिक गतिविधियों में सहयोग विकसित करना आदि शामिल है। जो उत्पाद और सेवाएँ आईएसओ द्वारा तय किये गए मानकों पर खरे उतरते हैं, उनको बेचना किसी भी कम्पनी के लिए बहुत आसान हो जाता है।

टीका टिप्पणी और संदर्भ

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"http://amp.bharatdiscovery.org/w/index.php?title=अंतरराष्ट्रीय_मानकीकरण_संगठन&oldid=658980" से लिया गया